सोमवार, 21 नवंबर 2016

हाइकु : अशोक बाबू माहौर



   मध्य प्रदेश के मुरैना जिला में 10 जनवरी 1985 को जन्में अशोक बाबू माहौर का इधर रचनाकर्म लगातार जारी है। अब तक इनकी रचनाएं रचनाकार, स्वर्गविभा, हिन्दीकुंज, अनहद कृति आदि में प्रकाशित हो चुकी हैं।
  ई.पत्रिका अनहद कृति की तरफ से विशेष मान्यता सम्मान 2014.2015 से अलंकृति ।

 
हाइकु

खुली किताब 
कलम इठलाती 
करती बक।

भिखारी रोता
देखते सब लोग 
निराले होते ।

चौंच दबाये 
बैठीं सब लताएँ
खामोश धीमी।

आकाश टेड़ा
लोग मुँह दबाये 
नाचती दूब ।


संपर्क- 
ग्राम-कदमन का पुरा
तहसील-अम्बाह,जिला-मुरैना (मध्य प्रदेश) 476111 
मो-09584414669 

सोमवार, 14 नवंबर 2016

पूर्णिमा जायसवाल की कविताएं



      

        13 दिसम्बर 1994 को कटहर बुटहनी गोण्डा उ0प्र0 में जन्मी नवोदित कवयित्री पूर्णिमा जायसवाल ने बहुत सरल शब्दों में अपनी बात कहने की कोशिश की है।  एम00 की पढ़ाई कर रही पूर्णिमा की ये पहलौटी कविताएं हैं। मां और बेटी के बीच हुए संवाद को बहुत ही बारीक धागों से बुनने की कोशिश की है। वहीं अपना मार्ग बनाने में विश्वास करने वाली पूर्णिमा जायसवाल की दूसरी कविता जीवन में भी बखूबी देखा जा सकता है। स्वागत है इस नवोदित कवयित्री का पुरवाई में।


पूर्णिमा जायसवाल की कविताएं

1-नीद
हे माँ 
मुझे अब सोने दो
मुझे नींद में खोने दो
बात हमारी सुनो माँ
कही मैं पागल न हो जाऊं
फिर दुनिया मुझ पर हॅसेगी
थोड़ा सा भार हटा लो माँ
नहीं बिटिया तुम पागल नहीं होगी
तू ज्ञान की अकूत भंडार है
पृथ्वी से भी भारी धैर्य की प्रतिमूर्ति हो
सो जाओ बेटी भार से घबराना क्या
कार्य से घबरा क्या
नींद और सपनों से
जूझ रही बिटिया
नाप रही है आकाश           
और मंजिल आ रही है पास।       

2-जीवन
नींद बेचकर
हमने ये कविता बनायी
ठोकर खाकर चलना सीखा
निकल पड़े
हम उस राह पर
जिसने हमें
सबक सिखाया
अंधकार का
विष पीकर
अब हमको जीना आया।।

सम्पर्क - पूर्णिमा जायसवाल
कटहर बुटहनी , लतमी उकरहवॉ
मकनापुर, गोण्डा उ0प्र0-271302
मोबा0-9794974220
 

रविवार, 30 अक्तूबर 2016

उत्तम कांबळे की कविताएं-





मूल कवि
उत्तम कांबळे
31 मे 1956, ग्राम टाकळीवाडी, तहसील शिरोळ, जिला कोल्हापूर (महाराष्ट्र)
साहित्य और पत्रकारिता
भाषा : मराठी
कहानी, उपन्यास, ललित, वृत्तपत्रीय लेख
प्रसिद्ध साहित्यकृती : श्राद्ध, अस्वस्थ नायक. कथासंग्रह-रंग माणसांचे, कावळे आणि माणसं, कथा माणसांच्या, न दिसणारी लढाई. काव्यसंग्रह-नाशिक-तू एक सुंदर खंडकाव्य। आत्मचरित्र-वाट तुडवतांना, आई समजून घेताना।
पुरस्कार : दर्पण पुरस्कार
विशेष : 81वे अखिल भारतीय मराठी साहित्य संमेलन के  स्वागताध्यक्ष सांगली (महाराष्ट्र)(18 ते 20 जाने. 2008)
सद्यस्थिती : संपादक, दैनिक सकाळ


अनुवादक
दत्ता कोल्हारे
कार्यक्षेत्र : साहित्य और शिक्षा
मातृभाषा : मराठी
संपादित ग्रंथ : आदिवासी साहित्य एवं संस्कृति, हिंदी साहित्य : बदलता हुआ परिप्रेक्ष्य, वर्त्तमान भारतीय साहित्य : चिंता एवं चिंतन, हिंदी साहित्य : स्थानीय, राष्ट्रीय एवं वैश्विक संदर्भ
सृजन : विभिन्न पुस्तकों, पत्र-पत्रिकाओं में लेख प्रकाशित,
विशेष : आकाशवाणी पर वार्ताएं प्रसारित
सद्यस्थिती : प्राध्यापक

उत्तम कांबळे की कविताएं-

1- रोटी
रोटी
छिनाल होती है
घोडे की लगाम होती है
टाटा की गुलाम होती है
रोटी
मारवाडी का माप होती है
पेट में छुपा पाप होती है
युगोंयुगों का शाप होती है
रोटी
इतिहास और भूगोल भी
गले का फांस और श्वास भी
पहेलियों से भरा आकाश और आभास भी
रोटी
गवाह होती है धर्मयुद्धों की कर्मयुद्धों की
कागज पर धीरे से उतरनेवाली कविताओं की
और कविताओं में बोई गई विस्फोटों की।

 
2- अनुकरण 

मनुष्य संगणक से पूछता है...
‘‘हे संगणक!
तू एक ही समय में
विचारों से लेकर विकारों तक
सेक्स से लेकर अध्यात्म तक
संस्कृति से लेकर विकृति तक
सभी बातें
एक ही पेट में कैसे रख सकते हो?’’
संगणक बोला,
‘‘मैं तो बस तुम्हारा ही अनुकरण करता हूँ।’’

3- बाँग और आरती

बाँग, घंटानाद और आरती सुनकर
पहले मनुष्य जाग जाता था
आज दंगा हो जाता है
और प्रार्थना स्थलों को ही
रक्तस्नान  करता है।

4- क्या पता...
क्या पता...
नई सदी का मनुष्य
संगणक के कंधे पर
सिर रखकर
अंतिम साँस ले
दयालू संगणक
अंतराल में, मनुष्य के कबर के पास
शोकसभा ले
शोकप्रस्ताव पारित कर
आत्मीय भाषण भी दे
‘‘पृथ्वी पर रहनेवाली
मनुष्य नामक जाति
कितनी जुझारू थी,
कितनी गूढ़ थी
वह अत्यंत लड़ाकू भी थी
वह धर्म के लिए लड़ी
वह जाति के लिए लड़ी
प्रदेश और पंथ के लिए भी लड़ी
दुःख बस इस बात का है कि
वह मनुष्यता के लिए
कभी नहीं लड़ी
समस्त संगणक बंधुओं को
अब हमारा नम्र निवेदन
उन्होंने उन्हें
मनुष्य द्वारा प्राप्त बुद्धि का
दयालूवृत्ति से प्रयोग करें
मनुष्यता के लिए लड़े
ऐसे मनुष्य को दुबारा
जन्म देने का
प्रमाणिक प्रयत्न करें
नामशेष होने वाले
मनुष्य प्राणी को
यही सच्ची श्रद्धांजली।’’


संपर्क :
दत्ता कोल्हारे  
मोबा0-09860678458
Email-dattafan@gmail.com,

बुधवार, 19 अक्तूबर 2016

बूढ़ी अम्मा : ममता सैनवाल



    
  

   इस नवोदित रचनाकार में बहुत कुछ करने की संभावना है। इसके पहले इनकी एक कविता प्रकाशित कर चुका हूं। इस बार इनकी डायरी का कुछ अंश जो इनके अनुभवों पर आधारित है बिना तारिख के।


 बूढ़ी अम्मा


      आज कल रास्ते में चलते टी0वी0,अखबार पर हम अलग अलग घटनाएं देखते सुनत व पढ़ते रहते हैं।मैं भी एक ऐसी घटना का वर्णन कर रही हूँ,जो दो साल पहले मेरे साथ घटी।

     मैं उस समय की बात कर रही हूँ जब मैं अकेले ट्यूशन क्लास जाया करती थी। मैं जिस बस स्टॉप से अपनी बस पकड़ती थी उसी बस स्टॉप पर एक बूढ़ी अम्मा बैठी रहती थी और वह बहुत बूढ़ी थी लेकिन वह बस स्टॉप पर अकेले ही बैठे रहती थी । एक दिन मैंने उन से जाकर पूछा अम्मा आप हमेशा यहां अकेले क्यूँ बैठे रहती हो। उन्होंने मेरे सवाल का कोई जवाब नहीं दिया वे जहां बैठी थी वहां से उठकर चली गई मैंने सोचा शायद वो मुझसे बात नहीं करना चाहती इसलिए वो उठकर चली गई।

      एक दिन सोमवार की सुबह को जब मैं दुबार टयूशन क्लास के लिए बस स्टॉप गई तो वह बूढ़ी औरत वहां पर सब लोगों से पानी मांग रही थी लेकिन कोई उस बुढ़िया को पानी की क्या , बात तक सुनने को तैयार न थे । लोग उन्हें देखकर भी अनदेखा कर रहे थे।बुढ़िया पानी मांगते मांगते जमीन पर गिर गई। लोग पैर मार-मार कर आगे बढ़ गए।लेकिन किसी ने उन्हें पानी की एक बूंद तक नहीं दी। थोड़ी देर बाद मैंने दुकान से पानी की एक बोतल खरीदी और उन अम्मा का जमीन से उठाया उनके कपड़े झाड़े जिन पर बहुत मिट्टी लग गई थी। उनके कपड़े झाड़ने के बाद एक कोने में बैठाया और उन्हें पानी पिलाया। उस समय अम्मा मुझे गले लगकर रोने लगी।उस समय मुझे लगा कि वो कोई मेरी ही कोई अपनी है।मैंने अम्मा से पूछा कि अम्मा आप यहां अकेले क्यों बैठे रहती हैं।उन्होंने रोते रोते कहा मुझे मेरे बच्चों ने घर से बाहर निकाल दिया है।मेरे पति की मृत्यु के बाद उन्होंने सारी जमीन जायदाद अपने नाम पर कर ली।और मुझे घर से बाहर निकाल दिया।

    मैंने अम्मा से कहा अम्मा आप मेरी दादी जैसी हैं।आप मेरे साथ घर चलो । आप मेरे घर पर रहना। '' मैं नहीं जाउंगी, ये बस स्टॉप ही मेरे घर जैसा है। मैं यहां दो साल से रह रही हूं।'' अम्मा ने कहा ।



वो मेरे साथ नहीं आई।
अगली सुबह जब मैं दोबारा बस स्टॉप पर गई तो वहां पर बहुत भीड़ लगी हुई थी।मैं जब भीड़ के आगे जाकर देखा तो वह बूढ़ी औरत जमीन पर लेटी हुई थी। मैंने लोगों से पूछा कि अम्मा लेटी हुई क्यों हैं ? तो लोगों ने बताया कि अम्मा मर गई है।उस समय मुझे लगा कि मेरा अपना कोई मुझसे दूर हो गया है।



   शायद आज अगर अम्मा के बच्चे उन्हें घर से बाहर नहीं निकालते तो वे जीवित रहती। उन्हें क्या पता माता-पिता दुनिया में कितनी अनमोल चीज हैं। जिसका कोई मोल नहीं है और ना ही हो सकता है।

संपर्क-
ममता सैनवाल
कक्षा 12
राजकीय इण्टर कालेज गौमुख टिहरी गढ़वाल
उत्तराखण्ड 249121
 

शनिवार, 8 अक्तूबर 2016

पा गया बंदूक अब कंधे की है दरकार उसको : ठाकुर दास 'सिद्ध'




                                                 14 सितम्बर 1958
शिक्षा- जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक । लेखन विधाएँ- गीत,ग़ज़ल,दोहे,सवैया,कविता,कहानी,व्यंग्य । प्रकाशित कृति- वर्ष 1995 में श्री प्रकाशन दुर्ग से ग़ज़ल संकलन 'पूछिए तो आईने से'  
संप्रति- छत्तीसगढ़ जल संसाधन विभाग में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत।
ग़ज़ल

पा गया बंदूक अब कंधे की है दरकार उसको।
है फ़रेबी, कर परे रे, छोड़ गोली मार उसको।।


जो हमें दिन-रात गहरे ज़ख़्म ही देता रहा है।
गर कहें तो किस ज़ुबाँ से यार कह दें यार उसको।।

जो बचेगा बाद में, वो आप ही के नाम होगा।
पर अभी सब ही से पहले, चाहिए है सार उसको।।

सिर्फ़ पत्थर थे भरे, सीने में होना था जहाँ दिल।
हो गई नादानियाँ, समझा किए दिलदार उसको।।

कर चुका बातें बहुत वो बीच अपने नफ़रतों की।
चुप कराने के लिए अब, दो लगा दो-चार उसको।।

पास अपने आ गया शैतान ये जिस पार से है।
'सिद्ध' मिलकर अब चलो हम भेज दें उस पार उसको।।
 

  
संपर्क –
  ठाकुर दास 'सिद्ध'
  सिद्धालय, 672/41,सुभाष नगर,
  दुर्ग-491001,(छत्तीसगढ़)
  मो-919406375695
 

गुरुवार, 29 सितंबर 2016

राजीव कुमार त्रिगर्ती की कविताएं -

    

     हिमाचल प्रदेश के सुदूर पहाड़ी गांव से कविताओं की अलख जगाए राजीव कुमार त्रिगर्ती की कविताएं किसी पहाड़ी झरने की तरह मंत्र मुग्ध कर देने के साथ आपको यथार्थ के धरातल सा वास्तविक आभास भी कराती हैं। कवि के कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। बिल्कुल पहाड़ी नदियों की तरह निश्चल और पवित्र हैं इनकी कविताएं। गांव , नदी , पहाड़  ,जंगल , घाटियां नया आयाम देती हैं इनकी कविताओं को ।
   
     बकौल राजीव कुमार त्रिगर्ती - गांव से हूं ,आज भी समय के साथ करवट बदलते गांव से ही वास्ता है। जीवन का वह हिस्सा जब हाथ लेखनी पकड़ने के लिए बेताब थाए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के माहौल में बीता। वाराणसी की खरपतवार और रासायनिक उर्वरक. रहित साहित्य की भूमि में कब कवित्व का बीज अंकुरित हुआ कुछ पता ही नहीं चला। भीतर के उद्गारों को अपने ढंग से व्यक्त कर पाने की हसरत से ज्यादा आत्मसंतुष्टि शायद ही कहीं होती हो। असल में पहाड़  ,जंगल , घाटियों , कलकलाती नदियां हैं तभी तो पहाड़ में प्रेम है। इनके होने से ही जीवन जटिल है तभी तो पहाड़ में पीड़ा है। यहां प्रेम और पीड़ा का सामांजस्य अनंत काल से सतत प्रवाहित है। प्रकृति के सानिध्य में सुख दुख के विविध रूपों को उभारना अच्छा लगता है। मेरे लिए यह बहुत है कि प्रकृति के सानिध्य में भीतर के उद्गारों को व्यक्त करने का एक खूबसूरत तरीका मिल गया है। भीतर के उद्गार को अपने ही शब्दों में व्यक्त करने के आनंद की पराकाष्ठा नहीं और यह आनंद ही मेरे लिए सर्वोपरि है।

राजीव कुमार त्रिगर्ती की कविताएं -
1-एकमात्र गुनाह      

असल में हमने तमाम सुविधाएं दी हैं
चोरों को, घूसखोरों को देष में आम लुटेरों को
बड़ी से बड़ी सीमेंट सरिए की बिल्डिंग डकार जाने पर
अनाज मंडियों से अनाज को निगलने
बोरी से इलेक्ट्रानिक्स तक
आखिरी सामान तक के तमाम घोटाले
खेलों के अन्तर्राष्ट्रीय आयोजनों  के नाम पर
सरकारी धन का मुंह मनचाहे ढंग से खोलने
अपने ही लोगों या भाई भतीजावाद के नाम पर 
कहीं भी कुछ भी हड़प लेने
बड़े से बड़े नाम पर
बड़े से बड़ा धब्बा लगाने पर
किसी भी बड़ी से बड़ी चोर कंपनी से घूस लेकर
देकर अनर्थक व्यापार की अनुमति
घूसखोरों से भी घूस लेने वाले सम्माननीय लोगों
कुछ भी मार लेने की चाह में जीने वालों
कि हर सुविधा का रखा जाता है ख्याल
दी जाती है विशिष्ट सुविधाएं हर जगह
यहॉं सब कुछ खेल सा ही है
खेल ही समझा जाता है
कोई भी गुनाह रोटी को छोड़कर
अब जो एकमात्र गुनाह है, वह है
रोटी लूटना
और उससे भी ज्यादा
कड़ी मशक्कत के बाद
भूख के कीड़ों के कुलबुलाने पर भी
वक्त पर एक जून की भी रोटी
न खा पाना।

2-अभाव और कविता   


जब अभाव खत्म होंगे
तो लेखनी की नोक पर आएगी
और इत्मीनान के साथ
लिखी जाएगी कविता,
अभाव जब खत्म हुए
कलम की स्याही
सूख चुकी थी
और कविता रूठ चुकी थी।

संपर्क-
राजीव कुमार त्रिगर्ती
गांव-लंघु डाकघर-गांधीग्राम
तहसिल-बैजनाथ
जिला - कांगड़ा  हिमाचल प्रदेश 176125

मोबा0-09418193024

बुधवार, 14 सितंबर 2016

हिंदी दिवस पर विशेष : अमरपाल सिंह आयुष्कर



 जन्म :१ मार्च १९८० ग्राम खेमीपुर,नवाबगंज जिला गोंडा ,उत्तर - प्रदेश          
दैनिक जागरण, हिदुस्तान ,कादम्बनी,आदि में  रचनाएँ प्रकाशित
बालिका -जन्म गीत पुस्तक प्रकाशित
२००१  मैं बालकन जी बारी संस्था  द्वारा राष्ट्रीय  युवा कवि पुरस्कार
२००३ बालकन जी बारी -युवा प्रतिभा सम्मान आकाशवाणी इलाहाबाद  से कार्यक्रम प्रसारित
परिनिर्णय-  कविता शलभ  संस्था इलाहाबाद  द्वारा 
पुरस्कृत

 हिंदी हिंदुस्तान की


जाति - धर्म मजहब से ऊँची अधरों के मुस्कान –सी
स्वर्णिम किरीट चन्दन मस्तक का हिंदी है
सदियों से सस्वर गुंजित है ये अलियों के गुंजार –सी
लहराती माँ के आँचल - सी हिंदी हिन्दुस्तान की ,

कहीं कृष्ण का बचपन बनती, कहीं राम की माया
कहीं पे राधा पाँव महावर ,कहीं नुपुर सीता माता
गंगा की निर्मल धार कभी ,कभी भारत माँ का ताज बनी
युग –युग से हंसकर सींचा है ,ये स्वर्ग सरीखा बाग़ भी
लहराती माँ के आँचल - सी हिंदी हिन्दुस्तान की

शिशु की तुतली बोली में कभी खनकती है
बन प्रेम दीवानी मीरा , कभी झलकती है
हो राम , कौसल्या गोद सजी पुष्पित होकर
दसरथ के ह्रदय का बनती कभी विलाप भी
लहराती माँ के आँचल सी हिंदी हिन्दुस्तान की

खेतों का पानी बनी कभी ,कभी गर्जन करती ज्वार दिखी
हरियाली हँसते किसान के गालों के गुलज़ार- सी
भेदभाव को मिटा सभी को गले लगाती रहती है
होली ,ईद ,दिवाली ,क्रिश्मस ,बैसाखी त्यौहार – सी
लहराती माँ के आँचल सी हिंदी हिन्दुस्तान की

राणा की शमशीर कभी , कभी वीर शिवा की बन कटार
आजादी के मतवालों संग ,किया शत्रु पर बज्र प्रहार
रण बीच गरजती रही ,कलिका रूप बनी
फांसी पर झूली कभी शान से, वीरों के बलिदान -सी
लहराती माँ के आँचल -सी हिंदी हिन्दुस्तान की

कहीं जीर्ण वसन की लाज बचाती रहती है
कहीं आंचल सजनी का लहराती रहती है
गोरी के अलकों - पलकों के मादक –मादक मुस्कान –सी
बनती दीपक राग कभी ,कभी बनती मेघ मल्हार भी
लहराती माँ के आँचल- सी हिंदी हिन्दुस्तान की
गैरों की भाषा जब लोगों की बनती शान
अपनों के ही बीच फिरे बनकर अनजान
दुखिया होती जब कुब्जा और अहिल्या- सी
बनकर देव सामान सूर ,तुलसी ने डाली जान भी
लहराती माँ के आँचल सी हिंदी हिन्दुस्तान की |



संपर्क सूत्र-

अमरपाल  सिंह ‘आयुष्कर’

G-64  SITAPURI

PART-2

NEW DELHI

1100045

मोबा0-8826957462

रविवार, 4 सितंबर 2016

अनगढ़ शिलाओं पर समय का हस्ताक्षर है शिक्षा : आरसी चौहान



शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर एक आलेख

संक्षिप्त परिचय
आरसी चौहान
Aarsi chauhan

शिक्षा- परास्नातक-भूगोल एवं हिन्दी साहित्य,पी0 जी0 डिप्लोमा-पत्रकारिता, बी0एड0, नेट-भूगोल
सृजन विधा-गीत,  कविताएं, लेख एवं समीक्षा आदि
प्रसारण-आकाशवाणी इलाहाबाद, गोरखपुर एवं नजीबाबाद से
प्रकाशन-नया ज्ञानोदय, वागर्थ, कादम्बिनी, अभिनव कदम,इतिहास बोध, कृतिओर ,जनपथ, कौशिकी , हिमतरू, गुफ्तगू ,  तख्तोताज, अन्वेषी , गाथान्तर , र्वनाम  ,  हिन्दुस्तान , आज , दैनिक जागरण ,अमृत प्रभात, यूनाईटेड भारत, गांडीव, डेली न्यूज एक्टिविस्ट, प्रभात खबर एवं विभिन्न पत्र-पत्रिकाएं तथा बेब पत्रिकाओं में
संकेत 15 के कविता केन्द्रित अंक में कविताएं प्रकाशित
अन्य- 1-उत्तराखण्ड के विद्यालयी पाठ्य पुस्तकों की कक्षा-सातवीं एवं आठवीं के सामाजिक विज्ञान में लेखन कार्य 
2- ड्राप आउट बच्चों के लिए , राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की पाठ्य पुस्तकों की कक्षा- छठी , सातवीं एवं आठवीं के सामाजिक विज्ञान का लेखन व संपादन
3- हिंदी साहित्य कोश, भारतीय भाषा परिषद  -    
 पहला खंड : उत्तराखण्ड: लोक परम्पराएं सुधारवादी आंदोलन 
 दूसरा खंड : सिद्धांत,अवधारणाएं और प्रवृत्तियां - प्रकृति और पर्यावरण 
 4- “पुरवाई  पत्रिका का संपादन         
Blog - www.puravai.blogspot.com

अनगढ़ शिलाओं पर समय का हस्ताक्षर है शिक्षा
आरसी चौहान
Aarsi chauhan

        किसी भी देश के विकास का मूलमंत्र शिक्षा है। शिक्षा से ही हम साकारात्मक दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति शिक्षा के प्रति जिम्मेदाराना रवैया अपनाते हुए ज्ञान के प्रकाश से अज्ञानता के अंधकार को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है़ । यह हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेवारी बनती है कि अच्छे संस्कार और आचरण हर नागरिक में पुष्पित और पल्वित करे जिससे देश स्वंमेव बुलंदियों पर पहुंच सके। यह तभी सम्भव हो सकता है जब हम आतंकवाद, भ्रष्टाचार, क्षेत्रवाद व साम्प्रदायिक जैसी ताकतों को जड़ से समाप्त करने हेतु दृढ़ संकल्प रत हों।

          आज हम भागम दौड़ के जिस वैश्विक चौराहे पर खड़े हैं उसकी सड़कों के आदि और अंत का कोई मुकम्मल ठौर-ठिकाना नहीं है। हम अपने ज्ञान को विश्व का सबसे बड़ा संसाधन मानकर सिर आसमान में टांग दिये हैं। हमारी शिक्षा व्यवस्था में खतरनाक शतरंजी चालों का जो दौर जारी है वह आने वाले समय के लिए शुभ संकेत तो कत्तई नहीं कहा जा सकता। तथा कथित अपने को बौद्धिक कहलाने वाले शतरंज की विशात में प्यादों की भूमिका से ज्यादा कुछ नहीं हैं। इनकी शहादत पर ही किसी राजा की हार और जीत सुनिश्चित होती है। इस शतरंजी विशात में राजा को कभी मरते हुए नहीं देखा है मैंने।

          हर घर तक शिक्षा की जोत जलाने की बात करने वाली केन्द्र सरकार व राज्य सरकारें भी क ख ग से ज्यादा कुछ नहीं कर पातीं। शिक्षकों की कमी से जूझ रहे प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। अधिकांश गांवों तक विद्यालयों को पहुंचाना सरकार के एजेण्डे में तो शामिल है लेकिन शिक्षा का कोई भी मानक पुरा होता हो कुछ अपवादों को छोड़कर ऐसा कहीं दिखता नहीं। ऐसी शिक्षा देना कहां तक समीचिन है जहां एक ही शिक्षक पांच पांच कक्षाओं को एक साथ देख रहा है। इसके अलावा भोजन की व्यवस्था भी तो इन्हें ही देखनी पड़ती है। आखिरकार हमारी सरकार का आम आदमी के बच्चों के साथ किस तरह की मंशा है। वह इनको किस तरह की शिक्षा देना चाहती है। आगे चलकर इन्हें वह क्या बनाना चाहती है। ऐसे कई सवाल हैं जो दिमाग को मथते रहते हैं। या क्या वह शिक्षा को बाजार की बिकाऊ माल बनाकर  बोली लगाने में ही अपना विकास समझती है।

                बेसिक व जूनियर स्कूलों में शिक्षा में आयी गिरावट एकल अध्यापक का होना है। जबकि कहीं कहीं तो अध्यापकपूर्ण विद्यालय भी अपवाद बने हुए हैं। अधिकारियों की निस्क्रियता भी कम जिम्मेवार नहीं है। अध्यापकों एवं अन्य कर्मचारियों का स्थानिय होना भी एक महत्वपूर्ण कारण है। इनके द्वारा लेट लतिफी व आए दिन स्कूल से गायब रहना एक कड़वी सच्चाई है जबकि स्कूल समय से पूर्व या बीच में स्कूल से भाग जाना भी एक समस्या है। कभी कभी बिना स्वीकृत अवकाश के घर रहना और स्कूल वापस आने पर उपस्थिति पंजिका में अपनी उपस्थिति बना देना भी कम गैर जिम्मदरानापूर्ण रवैया नहीं है। कई सारे अध्यापकों को मैं जानता हूं जो उपस्थिति पंजिका को अपने साथ लेकर चलते हैं। ऐसे अध्यापकों का आप क्या कर लेंगे। जहां इसे रखने के लिए स्कूल में आलमारी या बाक्स तक नहीं हैं। हैं भी तो जर्जर अवस्था या टूटी फुटी अवस्था में । अगर ठीक भी हैं तो जानबूझकर तोड़ दिया गया है। अपने को बचने बचाने लिए ऐसे हथियारों की लम्बी फेहरिश्त है।

            आए दिन उच्च अधिकारियों द्वारा स्कूलों का औचक निरिक्षण तो किया जाता है परन्तु वहां शिक्षा की गुणवत्ता पर कभी कोई बात नहीं होती। आपने रजिस्टरों के पेट भरे कि नहीं , डायरी बनायी कि नहीं , स्कूल में आयी विभिन्न धनराशि का सही प्रयोग हुआ कि नहीं आदि सवालों की अंधाधुंध गोलियां अध्यापकों के सीने में दाग दी जाती हैं। ऐसे में अधिकांश अध्यापक भी सरकारी आदेशों के पालन को ही अपना कर्तव्य समझते हैं और शिक्षा जाए चूल्हाभाड़ में जैसी कहावत को चरितार्थ करते हैं।

          सबको समान शिक्षा का अधिकार केवल चौदह साल तक के बच्चों के लिए ही क्यों ? बी0 टेक , एम0 टेक, एम0बी0बी0एस0,एम0डी0, पी0एच0डी0 करने वालों तक को क्यों नहीं ? जिसमें कंपीटिशन परीक्षा पास करने वालों को उपर्युक्त शिक्षा एवं अन्य शिक्षाएं जो भी हों निशुल्क उपलब्ध करायी जाएं और रोजगार की गारंटी भी दी जाए इस शर्त के साथ कि पढ़ाई में हुए खर्च के बराबर सेवाएं देश या राज्य के लिए देनी पड़ेगी। बाकि को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराएं जाएं। अन्यथा कि स्थिति में वे अपनी इच्छानुसार काम कर सकते हैं।

               खैर चाहे जो भी हो, शिक्षा के स्तर को बनाने में शिक्षक,अभिभावक व छात्र तीनों के त्रिभुजीकरण की भूमिका से इन्कार नहीं किया जा सकता। सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के अभिभावक या तो अनपढ़ होते हैं या काम की तलाश में घर से दूर होते हैं या दिहाड़ी मजदूर। ऐसे में इनके बच्चों में अभावों की अंतहिन श्रृंखला कुमार्ग की ओर ले जाने की ओर प्रेरित करती है। इनमें कई तरह की बुरी आदतें पड़़ती चली जाती हैं। फिर इनको इससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। अधिकांश विद्यालयों में एकल शिक्षक का होना भी हमारी शिक्षा के साथ दुराचार ही है। वहीं दो चार बच्चों के सहारे विद्यालयों को चलाना भी कम अनैतिक नहीं है।

              आखिर शिक्षा के स्तर में हो रही निरंतर गिरावट के लिए जिम्मेवार कौन है। एक ओर हमारी सरकार घर घर तक शिक्षा पहुंचाने की बात करती है। गांव गांव स्कूल बनवाती है। लेकिन वही ढाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ होती है। अगर हमारी सरकार नवोदय विद्यालय, केंद्रिय विद्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, माडल स्कूल बनवा सकती है तो संकुल विद्यालय बनवाने में क्या परेशानी है। आठ से दस किलो मीटर के दायरे में एक संकुल विद्यालय हो जहां कक्षा एक से बारहवीं तक की पढ़ाई की व्यवस्था एक ही कैम्पस में हो। जिनका बाडी गवर्नेंस एक हो । हास्टेल की व्यवस्था के साथ स्कूल बसें भी हों ताकि दूर दराज के गांवों के बच्चों को आसानी से लाया जा सके। अगर बड़ी गाड़ियों के संचालन की पहुंच न हो तो छोटी गाड़ियों की व्यवस्था की जा सकती है। अगर यह भी असंभव हो तो हास्टेल की सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। अगर छोटे बच्चों के लिए यह भी असंभव सा लगे तो साथ में उनके एक अभिभावक को बच्चे की देख रेख के लिए कुछ दिनों के लिए रखा जा सकता है। जिसमें इनके लिए अलग से हास्टेल हो।

            तमाम संसाधनों के अभाव के बावजूद भी शिक्षा पाने की ललक व जागरूकता वालों को कुछ बाधाओं का जरूर सामना करना पड़ता है लेकिन लक्ष्य देर सबेर मिल ही जाता है। लेकिन ऐसे कारनामें कितने कर पाते हैं । कहीं न कहीं हमारी शिक्षा व्यवस्था में खतरनाक सूराख है जिसके निर्माता हमारे ही नौकरशाह हैं की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता।

        शिक्षा के विकास में आधारभूत संरचना जैसे साफ सुथरे कमरे, बैठने की उचित व्यवस्था, पढाई लिखाई में आने वाने वाले विभिन्न संसाधनों, स्वच्छ पेयजल , संतुलित आहार ,शौचालयों की व्यवस्था व खेलने के मैदान इत्यादि का भी महत्वपूर्ण स्थान है। लेकिन जब इनके व्यवस्थापक ही ऊपर से लेकर नीचे तक भ्रष्टाचार के समुद्र में आकंठ डूबे हों तो क्या कहा जा सकता है ?

           शिक्षा से सर्वांगिड़ विकास तभी हो सकता है जब हम अपनी इच्छाएं अपने बच्चों पर न थोपकर बल्कि बच्चों को अपना मार्ग स्वयं ही स्वतंत्र रूप से चुनने दें । हम उनकी मदद कर सकते हैं। उन्हें अध्यापक ,डाक्टर या इंजिनियर बनना है का विकल्प सुझा सकते हैं परन्तु जबरदस्ती उनपर थोप नहीं सकते। हमारी भूमिका टैªफिक पुलिस की तरह होनी चाहिए जिसमें किसी को लाल सिग्नल द्वारा हरा सिग्नल होने तक रोका जा सकता है लेकिन उसकी दिशा को नहीं बदला जा सकता ।

शिक्षा को सही पटरी पर लाने के लिए कुछ सुझावों पर विचार किया जा सकता है-

1.स्कूलों में विभिन्न कार्यों का सतत मूल्यांकन हो जिसमें लापरवाही न बरती जाए
2.गुणवत्ताहिन सरकारी विद्यालयों की जिम्मेदारी निजी क्षेत्र को सौंप दी जाए
3.सभी वर्ग के लोगों को एक समान शिक्षा दी जाए
4.रटने की प्रवृति से मुक्त रखा जाए
5.शैक्षिक पाठ्यक्रम की पुस्तकों में बच्चों के विचारों व रूचियों का भी ध्यान रखा जाए
6.शिक्षा का मुख्य उद्देश्य रोजगारोन्मुखी हो
7.बच्चे को किसी भी तरह के दबाव से मुक्त रक्खा जाए जिसमें शारीरिक व मानसिक दोनों हो सकते हैं
8.शिक्षा को आनंददायक बनाया जाए
सब पढ़ें सब बढ़ें जैसे नारों को आसमान की बुलंदियों तक तभी पहुंचाया जा सकता है जब हम सबके इरादे नेक हों और एक दूसरे के प्रति ईमानदार कोशिश  के साथ सहयोग की भावना बनाये रखें।

संपर्क   - आरसी चौहान (प्रवक्ता-भूगोल)
राजकीय इण्टर कालेज गौमुख, टिहरी गढ़वाल उत्तराखण्ड 249121
मोबा0-08858229760 ईमेल- puravaipatrika@gmail.com