रविवार, 6 दिसंबर 2015

कहानी - बद्दू : विक्रम सिंह

        
             हमारे समय के महत्वपूर्ण युवा कहानीकार विक्रम सिंह की कई कहानियों को इस ब्लाग में पढ़ चुके हैं। इनकी चर्चित लम्बी कहानी बद्दू को आज से किस्तों में पढ़ेंगे। इस कहानी की पहली किस्त यह कहानी मंतव्य में प्रकाशित हो चुकी है।


जो डल्हौजी न कर पाया वो ये हुक्काम कर देंगे ,
कमीशन दो तो हिन्दुस्तान को नीलाम कर देंगे। अदम गोंडवी

 कोसना जब उसके दिन चर्या में तबदील हुआ।

    कोसना उसकी नित्य क्रियाक्रम में था। जो अब दिन चर्या में तबदील हो गया था। जलन ,दर्द , और अवसाद से भरी हुई दिनचर्या थी। उसने अपने भविष्य की खुशी अपनी पत्नी और अपने बच्चो की खुशी छीनी थी। वह उस दिन के फैसले को कोसता रहता था। जब नौकरी किलो के भाव से मिलती थी। जो अब हीरे के भाव हो गई थी। वह दिन थे जब कोलियरी में लोडर की बहाली भेड़ बकरियों की तरह हुई थी। उसी भीड़ का एक भेड़ पलटन भी था। मगर जब उसे सिर पर कोयले से भरी झूड़ी लेकर ढोना पड़ा तो उसने अपने आप को किसी गधे से कम नहीं आका था। उसे लगा था कि इसे तो कही अच्छा अपने खेत में हल चला बैल बनना ठीक है। गधे से तो बैल ही बनना अच्छा है। आखिर इंसान को जीने के लिए दो वक्त की रोटी तो खेती से भी मिल सकती है। मगर जमाना इस कदर बदला था कि अब तो खेती से दो वक्त की रोटी भी मुनासिव नहीं था। वह अक्सर बचपन से ही एक जुमला सुनता आ रहा था काम ना करबा तो खइबा का। और वह अब यह सोचता अन्न उगाने वाले को ही भोजन क्यों नहीं मिल रहा। आखिर काम तो यह भी कर रहा है।

     दरअसल लगातार दो तीन दिन बारिश होने के बाद पूरी गेहूँ की फसल उजड़ गई थी। किसी एक गांव , शहर  ,जिला होते हुए। यह मूसलाधार बारिश जैसे पूरी पृथ्वी का भ्रमण लगा रही थी। जैसे कोई दैत्य सारे खेत खलिहान को निगलने आया हो। कोई ऐसा ब्रह्मस्त्र नहीं था कि इस प्रकृति की मार से लड़ा जा सके। हर तरफ यही सुनने को मिल रहा था। इस बार बारिश की वजह से फसल खराब हो गई है। हर एक कोई अपने फेसबुक अकाउन्ट में बारिश से गिर गये बालियों के बीच किसान को सिर पर हाथ रख रोते हुए की फोटो लगा रहे थे। दो सौ से भी ज्यादा लाईक और करीब सौ से भी ज्यादा कमेन्ट आ रहे थे। जैसे हर एक कोई लाईक और कमेन्ट कर अपना फर्ज अदा कर रहा था। न्यूज चैनलवाले गाँव का दृष्य दिखा अलग अलग पार्टी के नेताओ को बहस के लिये बुला लिया गया था। क्योंकि अभी हुई भूमि अधिग्रहण बिल से किसान दुखी थे। वह अभी इसके लिये दिल्ली चलो का नारा लगा रहे थे। पूरे भारत से किसानो की बड़ी संख्या दिल्ली में सरकार का घेराव करने आने वाली थी। बहस में विपक्षी पार्टीयाँ पूरी तरह किसानो के साथ थी। हर एक पार्टी इस मामले को अधिक से अधिक उछालना चाहती थी। किसानो के मामलो को ही उछाल कर ममता बैनर्जी ने सी.पी.एम पार्टी के पच्चीस साल के सम्राज्य को धवस्थ कर दिया था। हर एक कोई अपनी-अपनी राजनीति रोटी सेकने में लगा था। देश के प्रधानमंत्री अपने भाषण में यह कह रहे थे यह कोई पहली बार ऐसा नहीं हुआ है इससे भी बड़ी-बड़ी विपत्तियाँ आई है।

    आज पलटन सोच रहा था क्यों वह गाँव वापस आ गया था। उस समय जब पलटन गाँव वापस आने की सोच रहा था अपने परम मित्र तारकेश्वर  से कहा था ,हमार हई नौकरी में मन ना लगत बा हम गाँव में अपन खेती करब। हइजा तो कोयला ढोह ढोह और खाये खाये अपन जिन्दगी खत्म हो जाई। हम तो कहत हई तू हूँ वापस चल चला हमार संग।यह शब्द उसे आज भी कचोट रहा था। कोयले खाने वाले ही आज मुर्ग मसलम खा रहे हैं। और जो दो वक्त की ही रोटी खा कर गुजारा करने वाला था उसके पास जैसे आज जहर खाने के भी पैसे नहीं है।

   मगर तारकेश्वर  ने जाने से इंकार कर दिया था। क्योंकि वह यह अच्छी तरह जानता था कि जैसे शादी व्याह ,मकान ,शिक्षा के लिये पैसे की जरूरत पड़ती है वैसे खेती के लिये भी पैसों की जरूरत पड़ती है। ना की खेती से पैसे आते हैं। काश कि पलटन यह सोच पाता की खाई खातिर अन्न नहीं पैसे होने चाहिये। काश की पलटन ने उस दिन इस लोडर वाली नौकरी का महत्व समझा होता। कहते हैं कि जब पलटन को यह नौकरी मिली थी तब उनकी मात्र प्रतिदिन दो रूपये हाजरी मिलती थी। कुल महीने के साठ रूपये। मगर आज उसी नौकरी को करने वाले बाबू बन गये हैं। बेतन बोर्ड से तनख्वाह बढ़ बढ़ कर लाखों तक पहुंच गई है। फिर जो रिटायर भी हुए उन्हें भी लाखों की रकम मिली बुढापे में पेंशन भी अलग से मिलना शुरू हो गया। पलटन को खेती कर क्या मिला कभी चैन की रोटी नसीब नहीं हुई। ऊपर से साल दर साल खेती की और माली हालत हो गई। बेटे को पढ़ाने और बेटी के व्याह के लिये एक बीघा खेत उल्टा बेचना पड़ गया था। तिस पर अब भी बेटा बेरोजगार ही है।

    सही मायने में पलटन जब गाँव वापस आ गया थां। फिर उसे अपनी नौकरी बहुत याद आने लगी थी। कम से कम नौकरी में महीने भर काम करने के बाद तनख्वाह मिलने की पूरी गारन्टी थी। यहाँ खेत में सारा दिन काम करने के बाद भी कोई गारंटी नहीं थी कि फसल सही होगी या नहीं।अगर हो भी गई  तो अंत समय में ऊपर वाले के भरोसे था। जिस दिन पलटन ने अपनी जमीन बेची थी उसी दिन तारकेशवर ने खेत लिखवाया था। अर्थात पलटन ने अपनी जमीन तारकेशवर को बेची थी। उस दिन पलटन ऊपर वाले का गणित नहीं समझ पाया था कि जो एक वक्त खेती के लिये अपनी नौकरी छोड़ आया था उसके पास खेत नहीं रह पा रहे हैं। जिसने नौकरी करने की सोची वह खेत उसके होते जा रहे हैं।क्रमश:   
                                                                                                                                                        
 सम्प्रति- मुंजाल शोवा लि.कम्पनी में सहायक अभियंता के पद पर कार्यरत
सम्पर्क- बी ब्लाँक-11,टिहरी विस्थापित कालोनी,ज्वालापुर,

न्यू शिवालिकनगर,हरिव्दार,उत्तराखण्ड,249407
मोबा0- 9012275039 

1 टिप्पणी: